Chandrayan 3: क्या दिला पाएगा भारत को 4th स्तान दुनिया मैं

Chandrayan 3 : भारत का चाँद के लिए तीन नंबर मिशन है और लैन्डिंग करने की कोसिस दो नंबर है । जो की आज यानि 14 July 20023 को सतीश धवन स्पेस सेंटर, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से सफलता पुरबक लॉन्च किया गया है । इस मिशन का उदेश्य भारत को स्पेस रिसर्च से जुड़े मामलों मैं एक कदम और आगे ले जाना है । जिसे भारत को दूसरे बिकशीत देशों के साथ कदम से कदम मिल कर चलने का ताकत मिल सके ।

चंद्रयान-3 दिला पाइगा भारत को 4th स्तान?

चाँद को छूने मैं या उसपे लैन्डिंग करने के लिए पहले से ही देशों के बिच दौड़ लगी हुई है । उन देशों का नाम US, China और Russia है । यह तीन देश पहले से ही चाँद को छुने के दौड़ मैं सब से आगे है। अभी अगर भारत चाँद पर लैन्डिंग कर लेता है तो भारत को चौथा स्थान मिल जाईगा। यह भारत के लिए बहत गर्व की बात होगा ओर पूरी दुनिया के लिए एक संदेश होगा की अब भारत बहत आगे बढ़ चुका है। दुनिया को दिखा देगा भारत भी चाँद पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैन्डिंग कर सकता है। US, China ओर Russia से कम budget मैं और बहतर तरीके से । भारत भी अपना शिर उचा करके दूसरे देशों के साथ कदम से कदम मिला कर चल सकता है ।

chandrayan 3

Chandrayan 3 कब तक करेगा लैन्डिंग

चंद्रयान-3 का सफलता पुरबक लॉन्च 14 July 2023 को हुआ था। इसको चाँद पे पहुच ने के लिए 42 दिनों का सफर अंतरीखक्ष मैं पूरा करना पड़ेगा । लगभग 23 th या 24 th Aug को चाँद के पास पहुचेगा। लेकिन लैन्डिंग का दिन और समय सूरज के किरणों पर निर्भर करेगा की किस समय लैन्डिंग करना है । यह यान साबित कर देगा भारत दुनिया मैं कितना सकसम है और उसके पास भी आगे जाने की ताकत रखता है ।

पहली बार मैं हुआ था नाकाम

2019 मैं भारत चाँद के पास पहुच तो चुका है । उस समय सब अच्छा जा रहा था लेकिन जब सॉफ्ट लैन्डिंग करने का समय आया तो एक सॉफ्टवेयर की खराबी के कारण यान लैन्डिंग नहीं कर पाया था । लेकिन कहते है ना अपनी भूल से सीखना चाहिए, इस बार बो सारे गलती को सुधार कर और भी जादा ताकत से एक बार फिर निकल है चाँद की ओर । इस बार कोई गलती की गुंजाइस नहीं है । अब चाँद पर अपना पेर टीका के ही मानेगा ।

क्या है चंद्रयान-3 का मिशन

जब Chandrayan 3 को भेजा जा रहा था उसके साथ कुछ मिशन भी जुड़ा है । पहला है की चाँद के ऊपर सुरक्षित और सॉफ्ट लैन्डिंग कर सके और दूसरा रोवर चाँद की जमीन पर बज्ञानिक परीक्षण कर पाए । अगर ये सब हो गया तो भारत को दुनिया मैं 4th स्थान हो जाइगा चाँद पर लैन्डिंग कर्ने की दौड़ मैं ।

// इसे भी पढे //

OMG 2: टीज़र पर लोगों ने जताई आपत्ति, कहा हिन्दू आस्था का बनाया गया मजाक

Deadpool 3: Hugh Jackman दिखे Wolverine पोशाक मैं, release date?

Tata Punch का वक्त खतम, इतना कम प्राइस पर लॉन्च हुआ Hyundai का ये कार, जाने Price और Feature

Sunil Shetty ने दी दामाद K L राहुल को चेताबानी और बेटी अथिया को सलाह रिश्तों की

नमस्कार दोस्तों में Pritam Meher हूँ। में अपना Graduation कम्प्लीट कर चुका हु ओर पहली से ही मुझे लिखना पसंद है इसलिए लगभग 2 साल से कंटेन्ट राइटिंग कर रहा हु। वर्तमान में Taazanews24.com पर एडिटर के पद पर काम कर रहा हु। मुझे नई नई टेक्नॉलजी, गैजेट्स ओर ऑटोमोबाइल से जुड़े चीजों को एक्सप्लोर करना पसंद है। इसलिए मेरे साथ आप तक भी नई नई जानकारी पहचाने की प्रयास करता हु।

Leave a comment