North India: फिर से लौट ने बाली है यमुना की केहेर

आपको पता ही होगा की पिछले दिनों दिल्ली मैं कितनी बड़ी बाड़ आई थी। जन जीबन अस्तव्यस्त हो गया था। सूत्र के मुताबिक लगता है फिर से यमुना अपनी केहेर देखने बाली है।क्यू की यमुना नदी का स्तर फिर से धीरे धीरे बढ़ने लगा है। फिर से अगर ज्यादा बारिश होती है तो अपनी खतरे की सीमा रेखा से कभी भी बड़ सकता है।

बारिश का अलर्ट जारी हुआ

मौसम बिभाग के अनुसार अगले मंगलबार यानि 25th July से उत्तर भारत मैं ज्यादा बारिश होने की संभबना है। मतलब हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्तान इन सारे सहारों मैं जादा बारिश होनी की संभबना है। इसलिए हर तरफ सरकार के द्वारा अलर्ट जारी हुआ है। मंगलबार तक हिमाचल प्रदेश,राजस्तान और उत्तराखंड मैं जादा बारिश होने की संभबना है। पर दिल्ली,पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ मैं मंगलबार से गुरुबार तक वही पश्चिमी राजस्तान मैं मंगलबार और बुधबार को जादा बारिश होने की संभबन है। जिससे यमुना नदी के पानी का स्तर और भी जादा बड़ सकता है।

आज के पानी का स्तर

आज की सुबह 7 बजे की बात की जाए तो यमुना नदी अपने खतरे के सीमा रेखा से जादा है। रिकार्ड के हिसाब से यमुना नदी का स्तर 205.81 मीटर है। अगर यमुना नदी का स्तर 206.7 से जादा होता है तो नुकसान होना सुरू हो सकता है। पिछले दिनों 13th July को यमुना नदी का स्तर रिकार्ड तोड़ दिया था। उसका स्तर 208.66 हो गया था एसलिए इतने सारा बर्बादी फैल गई। भारत का एक बिभाग India Meteorological Department (IMD) के हिसाब से आगे जो बारिश होने बाली है उत्तर भारत मैं उससे यमुना नदी का स्तर अपनी खतरे की सीमा रेखा से ओर भी बढ़ने बाला है। लगता है फिर से बाड़ आने की संभबना है।

पिछले हफ्तों मैं दिल्ली मैं जो बर्बादी हुई है उसे हम बयान नहीं कर सकते। यमुना नदी जेसे जेसे अपनी खतरे की सीमारेखा को पर किया चारों तरफ पानी पानी हो गया। बारिश ने अपनी पूरे महीनों का कोटा केबल 2 दिन मैं ही पूरा कर दिया एसा लगता था।

रेलिफ़ सहायता

लगता है इसबार सरकार ने अपनी कमर पूरी तरह कसली है। कहने का मतलब यह है की इस बार सरकार सारी बिपदायों से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। जादा चिंता नीची स्तर के एरिया के लिए है क्यूकी यमुना नदी मैं बाड़ आया तो पानी पहले उसी तरफ ही मोड करेगा। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, सरकार और पुलिस हर बात का ध्यान रख रहे है।

दिल्ली सरकार सबसे ये अपील कर रही है की जो सकसम है बो इस मुस्किल की घड़ी मैं आगे आ कर लोगों की सहायता करे सबका साथ दे। सारे Situation की खबर लोगों को टाइम पे पहुचा दिया जाता रहे गया।

// इसे भी पढे //

नमस्कार दोस्तों में Pritam Meher हूँ। में अपना Graduation कम्प्लीट कर चुका हु ओर पहली से ही मुझे लिखना पसंद है इसलिए लगभग 2 साल से कंटेन्ट राइटिंग कर रहा हु। वर्तमान में Taazanews24.com पर एडिटर के पद पर काम कर रहा हु। मुझे नई नई टेक्नॉलजी, गैजेट्स ओर ऑटोमोबाइल से जुड़े चीजों को एक्सप्लोर करना पसंद है। इसलिए मेरे साथ आप तक भी नई नई जानकारी पहचाने की प्रयास करता हु।

Leave a comment